हमारे बारे में

राष्ट्रपति भवन

भारत के राष्ट्रपति, राष्ट्राध्यक्ष हैं और भारत के संविधान में यथा निर्धारित शक्तियों का प्रयोग करते हैं। राष्ट्रपति सचिवालय, राष्ट्रपति को उनके संवैधानिक, समारोहिक और अन्य राजकीय दायित्वों के निर्वहन में अनुसचिवीय सहायता प्रदान करता है।

राष्ट्रपति सचिवालय के मुखिया राष्ट्रपति के सचिव हैं जिन्हें, राष्ट्रपति सचिवालय की वेबसाइट पर दिए गए ब्योरे के अनुसार, अधिकारियों की एक टीम द्वारा सहयोग प्रदान किया जाता है। राष्ट्रपति सचिवालय में सचिवालय, गृह और उद्यान कार्य प्रभारित अवस्थापनाएं शामिल हैं। ये स्कंध संवैधानिक, प्रशासनिक, राजकीय अतिथियों के आतिथ्य, विभिन्न विषयों पर जन साधारण की याचिकाओं तथा राष्ट्रपति भवन, राष्ट्रपति संपदा और उद्यान के रखरखाव से संबंधित कार्य करते हैं।

कार्यकारी शक्ति के संबंधित मामलों और संविधियों के तहत शक्तियों अथवा संवैधानिक प्राधिकारियों की नियुक्ति से जुड़े राष्ट्रपति के ध्यानाकर्षण की आवश्यकता वाले सभी मामले, संबंधित नोडल मंत्रालयों से राष्ट्रपति सचिवालय को प्राप्त होते हैं तथा राष्ट्रपति के सचिव के माध्यम से राष्ट्रपति को प्रस्तुत किए जाते हैं। राष्ट्रपति द्वारा प्रस्तावित कार्रवाई की स्वीकृति दिए जाने के बाद यह फाइलें संबंधित मंत्रालयों को वापस भेज दी जाती हैं।

वापस ऊपर जायें